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खराब पाचन? अपने पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आसान टिप्स

 यदि आप आमतौर पर निष्क्रिय रहते हैं और आपको सोने में परेशानी होती है, तो आप खराब पाचन से पीड़ित हो सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से आपके पाचन को बेहतर बनाने के टिप्स यहां दिए गए हैं।


अच्छा पाचन मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियों के होने की संभावना को कम करने से जुड़ा हुआ है (Pixabay)

image source : www.hindustantimes.com


अच्छे पाचन के महत्व को कम करके नहीं आंकना चाहिए क्योंकि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए भोजन को तोड़ने के लिए एक अच्छा पाचन महत्वपूर्ण है। हम जो खाते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हम इसे कैसे पचाते हैं। एक अच्छा आंत स्वास्थ्य जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और आपको अधिक ऊर्जावान, खुश और रोग मुक्त बना सकता है।


सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कहती हैं, "हम जितना अच्छा खाएंगे उतना ही बेहतर होगा कि हम पचा पाएंगे। एक अच्छा पाचन हमारी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और मधुमेह, रक्तचाप और अन्य गैर-संचारी रोगों जैसे रोगों के होने की संभावना को कम करता है।"


दिवेकर, जो लोगों को मौसमी और स्थानीय सामग्री के साथ घर का बना खाना खाने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, अपने इंस्टाग्राम लाइव में खराब पाचन के संकेतों के बारे में बताती हैं। खराब पाचन के लक्षण


# 1 अगर आपको नियमित रूप से एसिडिटी, गैस या फूला हुआ महसूस होता है, तो आपका पाचन हमेशा खराब रहता है।


#2 अगर आप सुबह शाम से बेहतर महसूस करते हैं और दूसरे भाग में फूला हुआ महसूस करते हैं, तो यह भी खराब पाचन का संकेत है। #3 अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो यह खराब पाचन का तीसरा संकेत है।


#4 अगर आपको लगता है कि बिना किसी उत्सव के हर दिन मिठाई खाना और मिठाई या चॉकलेट का छोटा टुकड़ा ही एकमात्र चीज है जो आपको बेहतर महसूस कराती है, तो यह भी एक और संकेत है, दिवेकर कहते हैं।


#5 अगर आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो जिम जाने के बहाने ढूंढते हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि व्यायाम का खराब अनुपालन भी खराब पाचन का संकेत है। खराब पाचन क्या है


दिवेकर बताते हैं कि अगर कोई अच्छे और पौष्टिक भोजन तक पहुंच के बावजूद पोषक तत्वों को आत्मसात करने में सक्षम नहीं है, और विटामिन डी और बी 12 का स्तर कम है, तो यह खराब पाचन का संकेत है।


दिवेकर यह भी बताते हैं कि अच्छे पाचन के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए।


अच्छे पाचन के लिए उपाय


1. दोपहर का भोजन घी-गुड़ के साथ समाप्त करें: यदि आप कुछ मीठा खाने के लिए तरसते हैं, तो यह कॉम्बो अवश्य ही आज़माना चाहिए। जबकि घी एक अच्छा वसा है, यह अद्भुत संयोजन सांसों की दुर्गंध में भी मदद करता है।


2. हर दिन एक केला लें, सुबह सबसे पहले या शाम के नाश्ते के रूप में: केला आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के लिए एक प्री-बायोटिक और भोजन है। इसे रोजाना खाने से आपका पाचन स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।3. अपने दही को किशमिश के साथ सेट करें: यह एक ऐसी चीज है जिसे हमारे बुजुर्गों ने सलाह दी है और यह एक समय-परीक्षणित कॉम्बो है। यह प्री-बायोटिक और प्रो-बायोटिक दोनों है और हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है।


4. अपनी शारीरिक गतिविधि/चलना बढ़ाएं: चाहे वह टहलने जा रहा हो, किराने की खरीदारी करने जा रहा हो या बस घर में घूम रहा हो, शारीरिक गतिविधि पाचन प्रक्रिया में एक बड़ी भूमिका निभाती है,


5. दोपहर में 15-20 मिनट की झपकी लें


क्या न करें


1. निर्जलित न रहें: अपने बगल में एक बोतल रखकर इसे आसानी से हल किया जा सकता है। इसे दिखने की जरूरत है। यह जानने का एक तरीका है कि आप हाइड्रेटेड हैं या नहीं, अपने पेशाब के रंग की जाँच करें। यदि यह स्पष्ट है, तो आप निर्जलित नहीं हैं।


2. शाम 4 बजे के बाद चाय/कॉफी का सेवन न करें: शाम 4 बजे के बाद चाय, कॉफी का सेवन कम से कम करें, भले ही वह डिटॉक्स चाय या डिकैफ कॉफी ही क्यों न हो। एक दिन में 2-3 कप से ज्यादा चाय न पिएं।3. अपना भोजन गलत अनुपात में न करें: रुजुता सलाह देती है कि चावल या रोटी से अधिक दाल या सब्जी न लें। वह कहती हैं कि दाल चावल से थोड़ी कम और सब्जी दाल से थोड़ी कम होनी चाहिए।


4. जुलाब न लें और अपने आहार से घी, नारियल, मूंगफली आदि को न हटाएं।


5. व्यायाम को लेकर निष्क्रिय और अनियमित न रहें।


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