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health issues : Physical activity helps avoid health issues related with poor sleep

 शारीरिक निष्क्रियता और खराब नींद दोनों स्वतंत्र रूप से मृत्यु या हृदय रोग और कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे स्वास्थ्य पर संयुक्त प्रभाव डाल सकते हैं।


image source : www.everydayhealth.com



एक नए अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों की नींद की गुणवत्ता सबसे खराब थी और जिन्होंने कम से कम व्यायाम किया था, उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर से मृत्यु का खतरा सबसे अधिक था, जिससे शोधकर्ताओं ने दोनों गतिविधियों के बीच संभावित तालमेल का सुझाव दिया।


अध्ययन के निष्कर्ष ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुए थे।


शारीरिक निष्क्रियता और खराब नींद दोनों स्वतंत्र रूप से मृत्यु और/या हृदय रोग और कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वे स्वास्थ्य पर संयुक्त प्रभाव डाल सकते हैं।


इसे आगे बढ़ाने के लिए, शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले 380,055 मध्यम आयु वर्ग (औसत आयु 55) पुरुषों और महिलाओं द्वारा प्रदान की गई जानकारी को आकर्षित किया। यूके बायोबैंक आधे मिलियन से अधिक 37-73 वर्षीय बच्चों के दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर नज़र रख रहा है, जिन्हें 2006 और 2010 के बीच यूके भर से भर्ती किया गया था।


प्रतिभागियों ने अपने सामान्य साप्ताहिक शारीरिक गतिविधि स्तरों पर जानकारी प्रदान की, जिन्हें मेटाबोलिक समतुल्य कार्य (एमईटी) मिनटों में मापा गया था। ये मोटे तौर पर प्रति मिनट शारीरिक गतिविधि में खर्च होने वाली ऊर्जा (कैलोरी) की मात्रा के बराबर हैं।


उदाहरण के लिए, प्रति सप्ताह ६०० एमईटी मिनट मध्यम-तीव्रता गतिविधि के १५० मिनट के बराबर है, या सप्ताह में ७५ मिनट से अधिक जोरदार-तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि है।


शारीरिक गतिविधि के स्तर को इस प्रकार वर्गीकृत किया गया: उच्च (1200 या अधिक मेट मिनट/सप्ताह); मध्यम (600 से 1200 से कम); या कम (1 से 600 से कम); और विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देशों के अनुसार, मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि नहीं।


नींद की गुणवत्ता को कालक्रम ('रात्रि उल्लू' या 'मॉर्निंग लार्क' वरीयता), नींद की अवधि, अनिद्रा, खर्राटे और दिन की नींद: स्वस्थ (4) से प्राप्त 0-5 नींद स्कोर का उपयोग करके वर्गीकृत किया गया था; मध्यवर्ती (2-3); या गरीब (0-1)।


एक दर्जन शारीरिक गतिविधि और नींद के पैटर्न के संयोजन प्रदान की गई जानकारी से प्राप्त किए गए थे।


प्रतिभागियों के स्वास्थ्य को मई 2020 तक औसतन 11 साल या मृत्यु, जो भी पहले आए, के लिए किसी भी कारण से और साथ ही सभी प्रकार के हृदय रोग से मरने के जोखिम का आकलन करने के लिए ट्रैक किया गया था; हृद - धमनी रोग; आघात; सभी प्रकार के कैंसर; और फेफड़ों का कैंसर।


निगरानी अवधि के दौरान, १५,५०३ लोगों की मृत्यु हुई: ४०९५ किसी भी प्रकार के हृदय रोग से और ९०६४ सभी प्रकार के कैंसर से थे।


इनमें से 1932 लोगों की कोरोनरी हृदय रोग से, 359 लोगों की ब्रेन ब्लीड (रक्तस्रावी) स्ट्रोक से, 450 रक्त के थक्के (इस्केमिक) स्ट्रोक से और 1595 फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु हुई।


कुछ २२३,४४५ (५९ प्रतिशत) प्रतिभागी उच्च शारीरिक गतिविधि समूह में थे; मध्यम समूह में 57,771 (15 प्रतिशत); 39,298 (10 प्रतिशत) निम्न समूह में; और 59, 541 (16 प्रतिशत) मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि समूह में। आधे से अधिक (56 प्रतिशत) प्रतिभागियों के पास स्वस्थ नींद पैटर्न था; 42 प्रतिशत को मध्यम गुणवत्ता वाली नींद के रूप में वर्गीकृत किया गया था, और 3 प्रतिशत को खराब नींद वाले के रूप में वर्गीकृत किया गया था। (आंकड़े गोल किए गए हैं।)


जो छोटे थे, महिलाएं, दुबले-पतले, आर्थिक रूप से बेहतर, अधिक फल और सब्जियां खाते थे, अपने दिन का कम समय बैठे रहते थे, कोई मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं थी, कभी धूम्रपान नहीं करते थे, शिफ्ट में काम नहीं करते थे, कम शराब पीते थे और अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय थे स्वस्थ नींद स्कोर प्राप्त करने के लिए।


नींद का स्कोर जितना कम होगा, किसी भी कारण से, सभी प्रकार के हृदय रोग से और इस्केमिक स्ट्रोक से मृत्यु के जोखिम उतने ही अधिक होंगे।


उच्च शारीरिक गतिविधि वाले स्वस्थ नींद स्कोर संयोजन वाले लोगों की तुलना में, पैमाने के दूसरे छोर पर, बिना मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि वाले खराब नींद संयोजन के साथ, किसी भी कारण से मृत्यु का सबसे अधिक जोखिम था (57 प्रतिशत अधिक)।


उन्हें किसी भी प्रकार के हृदय रोग (67 प्रतिशत अधिक), किसी भी प्रकार के कैंसर (45 प्रतिशत अधिक), और फेफड़ों के कैंसर (91 प्रतिशत अधिक) से मृत्यु का सबसे अधिक जोखिम था।


शारीरिक गतिविधि के निचले स्तर ने खराब नींद और स्ट्रोक के अपवाद के साथ सभी स्वास्थ्य परिणामों के बीच प्रतिकूल संबंधों को बढ़ाया।


यह एक अवलोकन अध्ययन है, और जैसे, कार्य-कारण स्थापित नहीं कर सकता, शोधकर्ताओं को स्वीकार करें। अध्ययन भी स्व-रिपोर्ट किए गए डेटा पर निर्भर था, और नींद के पैटर्न और शारीरिक गतिविधि पर महत्वपूर्ण जानकारी केवल एक समय में एकत्र की गई थी और संभावित प्रभावशाली कारकों, जैसे कि नौकरी के प्रकार और घरेलू आकार को बाहर रखा गया था।


फिर भी, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला, "डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश (600 चयापचय समकक्ष कार्य मिनट / सप्ताह) सीमा से ऊपर या उससे ऊपर की शारीरिक गतिविधि के स्तर ने मृत्यु दर के साथ खराब नींद के अधिकांश हानिकारक संघों को समाप्त कर दिया।"


उन्होंने कहा कि निष्कर्ष स्वास्थ्य में सुधार के लिए शारीरिक गतिविधि और नींद की गुणवत्ता दोनों को लक्षित करने के प्रयासों को वजन देते हैं।


"जैसा कि उभरते हुए सबूत स्वास्थ्य परिणामों पर नींद और [शारीरिक गतिविधि] के एक सहक्रियात्मक प्रभाव का समर्थन करते हैं, भविष्य के परीक्षण समवर्ती रूप से दोनों को लक्षित करते हैं

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य में सुधार के लिए शारीरिक गतिविधि और नींद की गुणवत्ता।


उन्होंने कहा, "जैसा कि उभरते हुए सबूत नींद और [शारीरिक गतिविधि] के स्वास्थ्य परिणामों पर एक सहक्रियात्मक प्रभाव का समर्थन करते हैं, भविष्य के परीक्षणों को समवर्ती रूप से दोनों व्यवहारों को लक्षित करना जरूरी है।"

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