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continuous sleep loss : लगातार नींद की कमी आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है

 एक नया अध्ययन लगातार आठ रातों तक छह घंटे से कम सोने के परिणामों को देखता है - औसत वयस्कों में इष्टतम स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की न्यूनतम अवधि आवश्यक है।


image source : singularityhub.com



एक नए अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि लगातार तीन रातों तक सोने से आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत बहुत खराब हो जाती है।


एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन ने इसके परिणामों को देखा


 sleeping fewer than six hours click the link to know more-

लगातार आठ रातों के लिए - औसत वयस्कों में इष्टतम स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की न्यूनतम अवधि आवश्यक है।

दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ एजिंग स्टडीज में सहायक प्रोफेसर लीड लेखक सूमी ली ने पाया कि नींद की कमी के सिर्फ एक रात के बाद लक्षणों में सबसे बड़ी उछाल आई। मानसिक और शारीरिक समस्याओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी, जो तीसरे दिन चरम पर थी।

उस समय, शोध से पता चलता है कि मानव शरीर को बार-बार नींद की कमी की आदत हो गई है। लेकिन यह सब छह दिन में बदल गया जब प्रतिभागियों ने बताया कि शारीरिक लक्षणों की गंभीरता सबसे खराब थी।


"हम में से बहुत से लोग सोचते हैं कि हम सप्ताहांत पर अपने नींद के कर्ज का भुगतान कर सकते हैं और सप्ताह के दिनों में अधिक उत्पादक हो सकते हैं," ली ने कहा। "हालांकि, इस अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि केवल एक रात की नींद की कमी आपके दैनिक कामकाज को काफी खराब कर सकती है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका के अध्ययन में मिडलाइफ़ द्वारा प्रदान किए गए डेटा में लगभग 2,000 मध्यम आयु वर्ग के वयस्क शामिल थे जो अपेक्षाकृत स्वस्थ और अच्छी तरह से शिक्षित थे। उनमें से, 42 प्रतिशत ने कम से कम एक रात की नींद खो दी, अपनी सामान्य दिनचर्या की तुलना में डेढ़ घंटे कम सोते थे। उन्होंने लगातार आठ दिनों तक अपने मानसिक और शारीरिक व्यवहार को एक डायरी में दर्ज किया, जिससे शोधकर्ताओं को यह समीक्षा करने की अनुमति मिली कि कैसे नींद की कमी शरीर पर टूट-फूट का कारण बनती है।

प्रतिभागियों ने नींद की कमी के परिणामस्वरूप गुस्से, घबराहट, एकाकी, चिड़चिड़े और कुंठित भावनाओं के ढेर की सूचना दी। उन्होंने अधिक शारीरिक लक्षणों का भी अनुभव किया, जैसे कि ऊपरी श्वसन संबंधी समस्याएं, दर्द, जठरांत्र संबंधी समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं।


इन नकारात्मक भावनाओं और लक्षणों को लगातार नींद की कमी के दिनों में लगातार ऊंचा किया गया था और जब तक वे छह घंटे से अधिक की रात की नींद नहीं लेते थे, तब तक आधारभूत स्तर पर वापस नहीं आते थे।

लगभग एक तिहाई अमेरिकी वयस्क प्रति रात छह घंटे से कम सोते हैं। ली का कहना है कि एक बार यह आदत बन जाने के बाद, आपके शरीर के लिए नींद की कमी से पूरी तरह से उबरना मुश्किल हो जाता है, जिससे दैनिक स्वास्थ्य बिगड़ने का दुष्चक्र जारी रहता है, जो एक पेशेवर को प्रभावित कर सकता है।

ली के नेतृत्व में किए गए एक पिछले अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ 16 मिनट की नींद खोने से नौकरी के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है। उनके पिछले निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि मामूली नींद की कमी दैनिक दिमागीपन को कम कर सकती है, जो तनाव के प्रबंधन और स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है।

ली का कहना है कि एक मजबूत दैनिक प्रदर्शन को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि हर रात छह घंटे से अधिक सोने के लिए अलग रखा जाए।

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