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India Update : किस तेल में खाना पकाना सेहत के लिए सबसे फ़ायदेमंद...

मगर, कौन सा तेल सेहत के लिए सबसे अच्छा है? 


 सरसों का तेल, कनोला ऑयल, नारियल का तेल, एवेकाडो ऑयल, मूंगफली का तेल, ऑलिव ऑयल, अलसी का तेल, पामोलीन ऑयल… लिस्ट बहुत लंबी है. खाने-पकाने के लिए तेल के बहुत सारे विकल्प हैं. 


खाने और सेहत को लेकर फ़िक्रमंद लोग अक्सर इस सवाल से दो चार होते हैं. खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल अक्सर उसके फल, पौधे, बीज या नट से तय होते हैं. इन्हें कुचलकर, दबाकर या प्रॉसेस करके निकाला जाता है. तेल की सबसे बड़ी ख़ूबी ये होती है कि उसमें फैट की मात्रा काफ़ी होती है. इसमें सैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शामिल होते हैं. कुछ वर्षों पहले तक नारियल के तेल को सेहत के लिहाज़ से सबसे अच्छा माना जाता था. कई लोगों ने तो इसे सुपरफूड घोषित कर दिया था. कुछ लोगों का दावा था कि इस तेल के वसा के रूप में शरीर मे जमा होने की संभावना बेहद कम थी. लेकिन, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च ने नारियल तेल को 'विशुद्ध ज़हर' क़रार दे दिया.


इसकी वजह ये है इंसान का शरीर बहुत जायदा fat नहीं पचा सकता वह fat हमारे शरीर में जमा होने लगता है जो धीरे धीरे कई बीमारिया और blood pressure जैसे समस्या पैदा करता है 

detail में सरकार के guideline कहती है की किसी भी पुरुष को 30 gm और महिला को 20 gm से जायदा तेल का सेवन नहीं करना चाहिए 


इसकी वजह ये है की तेल का fat fatty acid के कड़ो से बनता है 

ये acid शरीर में सीधा खून में मिल जाते है और शरीर की जरुरत को पूरा करते है 

बेहतर तेल का विकल्प ये है की आप Omega 3 युक्त Oil का use करे इसमें cholesterol का level कम होता है अन्य तेलों के मुकाबले 

इससे Heart की समस्या कम हो जाती है और शरीर को जरुरी पोसन मिलता रहता है  

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